Sidebar ad

celery leaves /अजवाइन की पत्तियां

 celery leaves /अजवाइन की पत्तियां 

हलो ,
      दोस्तों  आपको हमारी वेबसाइट "www.totalcexcel.com" पर फिर से बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपको Celery Leaves के बारे में फुल जानकारी देगें।

अजवाइन की पत्तियां भी हैं बहुत फायदेमंद, गुण जानकार रह जाएंगे हैरान

अजवाइन एक औषधीय जड़ी-बूटी है, इसका इस्‍तेमाल कई प्रकार की समान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता रहा है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जिससे आपको कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आइये जानते है अजवाइन के पत्तों के कई फायदों के बारे में.


अजवाइन की पत्तियां भी हैं बहुत फायदेमंद, गुण जानकार रह जाएंगे हैरान



अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसके औषधीय गुण खाने को और भी अधिक पौष्टिक बनाते हैं जिससे यह आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुँचाने में सक्षम हो जाती है. भारत में अजवाइन को विशेष मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है.



अजवाइन के फायदे विशेष रूप से पाचन या पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. इसका इस्‍तेमाल कई प्रकार की समान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ अजवायन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. अजवाइन के पत्तें विटामिन के, ए और सी से भरपूर होने के साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है. तो आइये जानते है अजवाइन के पत्तों के फायदों के बारे में.




अजवाइन की पत्तियों के लाभ-


मूत्र संबंधी समस्‍यो से निजात पाने में:-

संतुलित मात्रा में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होने के कारण इससे मूत्र संबंधित परेशानी दूर की जा सकती है. पाचन नली और मस्तिष्क में किसी भी तरह के संक्रमण और सूजन को रोकने में भी मददगार है. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं।


डिटॉक्‍स करे बॉडी:-  

अजवायन के पत्तों को उबालकर इसकी चाय बनाकर पीने से शरीर डिटॉक्‍स होता है. यह ताजा या सूखे अजवायन की पत्तियों से बनती है. फाइबर, कैल्शियम, नियासिन, मैंगनीज, फोलेट, लोटे और लेटेन और क्रिप्टोक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर इन पत्तों की चाय पीने से आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं.


ऑर्थराइटिस की समस्‍या में:-

अजवाइन की पत्ति‍यों का जूस पीने से तंत्रिका की थकान खत्म होती है और शरीर से कमजोरी दूर होती है. इसका उपयोग उनको भी करना चाहिए, जो घुटनों की बीमारी रह्यूमेटाइड और ऑर्थराइटिस से जूझ रहे हैं. यह हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है.


मांसपेशियों के दर्द में:-

जोड़ो के दर्द और मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के ल‍िए गर्म पानी में अजवाइन के पत्ते डालें और टब में इसे थोड़ी देर के ल‍िए छोड़ दे और फिर इस पानी से सेंक करें आपको राहत मिलेगी.


खांसी जुकाम में:-

इसके लिए आप आजवायन की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर तैयार कर सकते हैं. अगर आपको ठंड लगी है और खांसी भी है, तो कुछ 10 या 12 अजवायन के पत्ते लें, उन्हें पानी से साफ करें और फिर उन्हें एक गिलास पानी में डालें और धीमी आंच पर उबालने के लिए रख दें. खांसी जुकाम के ल‍िए यह एक काढ़ा तैयार हो जाएगा. ध्यान रहे इसे तब तक उबलने दें, जब तक पानी उसकी मूल मात्रा का लगभग तीन-चौथाई कम न हो जाए. इसे आंच से उतार लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे सर्दी और खांसी से राहत के लिए पियें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं.


एंटीऑक्सिडेंट:-

अजवायन के पत्तों की चाय पीने से न सिर्फ पेट साफ होता है बल्कि इससे जुड़ी बीमारियां भी खत्म होती है. यह एक औषधीय जड़ी-बूटी है, जिसका प्राचीन दिनों से प्रयोग किया जाता आ रहा है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जिससे आपको कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं.


डायबिटीज की समस्या:-

रोज सुबह उठकर आप अजवाइन के पानी का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी.


खाएं सीमित मात्रा में:-

अजवाइन का ज्‍यादा सेवन करना आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है. दिन में कम से कम 10 ग्राम तक ही अजवाइन का सेवन करें. इससे ज्यादा मात्रा में अजवाइन खाने से आपकी सेहत को फायदा की जगह नुकसान हो सकता है.

निष्कर्ष:-

हम आशा करते हैं कि आपक आपको अजवाइन की पतियों के बारे में पूर्ण जानकारी मिल गई होगी ।अगर फिर भी आपके मन में किंतु -परंतु चल रहा है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर के कमेंट करें । हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

Post a Comment

0 Comments

Featured post

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

 भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...