Sidebar ad

YouTube channel Monetization kaise karen। जल्दी से जल्दी मोनेटाइज के नवीनतम 10 ट्रिक्स ।।

YouTube channel Monetization kaise karen। जल्दी से जल्दी मोनेटाइज के नवीनतम 10   ट्रिक्स ।।

हलो दोस्तों,

        नमस्कार दोस्तों आपकी हमारी ब्लॉगर साइट है 'Total Excel 'की वेबसाइट"www.totalcexcel.com " पर फिर से स्वागत है हम आशा करते हैं कि आप सभी खुशहाल होंगे।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ।कि आप अपने यूट्यूब चैनल को कम से कम समय में किस प्रकार से मोनेटाइज कर सकते हैं अगर आपने भी अभी- अभी यूट्यूब चैनल बनाया है तो यह पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट में आपको 10 नवीनतम टिप्स बताएंगे । कि आप किस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर पाएंगे । वह भी कम से कम समय में। अगर आप अपने  यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी मोनेटाइज कैसे कर सकते हैं:-



    अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी मोनेटाइज कराना चाहते हैं  

    1. सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए।
    2. अपने यूट्यूब चैनल का नाम अपने नीच के अनुरूप होना चाहिए। 
    3. आपको प्रतिदिन एक वीडियो अवश्य डालना होगा। इसके लिए आपको अपना नीच ढूंढना होगा। अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने का सबसे पहला कदम यहीं से शुरू होता है आपको अपने एक नीच पर कार्य करना होगा।
    4.  ध्यान रहे ऐसा नहीं होना चाहिए ।कि 1 दिन आपने रेसिपी संबंधित वीडियो अपलोड दी। दूसरे दिन आपने चुटकुले वाले वीडियो अपलोड दी। तथा तीसरे दिन आपने कोई कॉमेडी का वीडियो अपलोड कर दिया। और चौथे दिन आपने कोई टेक्निकल से संबंधित वीडियो अपलोड दिया ।अब आपको अपने YouTube Channel के नीच(विषय वस्तु) के बारे में समझ में आ गया होगा। 
    5. मान लीजिए आप अपने लिए विषय वस्तु (नीच) रेसिपी का चुनाव किया है तो आप जितनी भी विडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे।सभी की सभी विडियो खाना बनाने व पकाने से सम्बंधित होनी चाहिए। 
    6. प्रत्येक वीडियो का टाइटल छोटा तथा सार्थक होना चाहिए।
    7. आज के ऑडियंस को ध्यान में रखते हुए अगर आप की वीडियो 3 से 5 मिनट की है तो सबसे अच्छा रहता है
    8. अपने चैनल और प्रत्येक यूट्यूब वीडियो का  एस ई ओ का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    9. अपने प्रत्येक वीडियो पर बहुत ही आकर्षक थंबनेल  होना चाहिए ।ताकि थंबनेल को देखते ही देखने वाला आपकी वीडियो की आकर्षक हो जाए।
    10.  अपने वीडियो में  लय का ताल-मेल बिठाना चाहिए।   कि प्रत्येक देखने वाला आपकी वीडियो को पूरा देख कर जाए। तो आपका चैनल 15 दिन में भी मोनेटाइज किया जा सकता है अब आपको समझ गए होंगे। यूट्यूब चैनल को चलाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। उसके बाद आपको एक ही नीच पर प्रतिदिन एक वीडियो डालना होगा। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी मोनेटाइज करना चाहते हैं तो आप 1 दिन मे अपने यूट्यूब चैनल में दो या तीन वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।
    अब आपको समझ में आ गया होगा। यूट्यूब चैनल पर हमेशा वही व्यक्ति सफल होते हैं  जो व्यक्ति पहले दिन से आखिर तक एक ही नीच पर कार्य करते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर नियमित (रेगुलर) विडियो अपलोड करते रहते हैं।

    यूट्यूब चैनल कब मोनेटाइज होता है:-

    युटुब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कुछ मापदंड होते हैं जो निम्नलिखित 
    1. सबसे पहले आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। 1k subscriber
    2. आपके यूट्यूब चैनल की सभी वीडियो  को मिला करके 365 दिन में आपके पास 4000 घंटे पब्लिक वॉच टाइम होना चाहिए। यानी आपके सभी वीडियो से 4000 Public watch hours    with in last 365 days.
    3. आपके चैनल पर टूस्टेप वेरीफिकेशन लगा होना चाहिए। अर्थात 2 step verification
    4. आपके चैनल पर कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं होनी चाहिए। No community guidelines strikes
    अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल पर 1k subscribers और 4K Public watch hours पूरे कर लिए हैं तथा टू स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल कर लिया है और आपके चैनल पर कोई समुदाय दिशानिर्देश स्ट्राइक नहीं है। तो आप अपने यूट्यूब चैनल को आसानी से मोनेटाइज कर सकते हैं।

    नोट:  ध्यान रहे कई यूट्यूबर यूट्यूब पर किसी का भी कांटेक्ट उठा कर के अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड करते रहते हैं तथा उससे वॉच टाइम और सब्सक्राइबर्स को को पूरा कर लेते हैं लेकिन जैसे ही वे अपने चैनल को यूट्यूब पर मोनेटाइज करने के लिए  रिव्यू मैं भेजते हैं तो आपको  यूट्यूब टीम की तरफ से एक मेले आएगी ।कि आपका ओरिजिनल वॉच टाइम नहीं है और आपका मोनेटाइज रद्द कर दिया गया। अगर आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं तो दूसरे की कॉन्टेंट को अपने यूट्यूब चैनल पर कभी भी अपलोड ना करें। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना नहीं चाहते केवल मनोरंजन के लिए अपने वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं अगर आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं तो दूसरे का कांटेक्ट भूलकर भी अपने यूट्यूब चैनल में ना डालें अन्यथा ऐसा करने पर आपका समय भी बर्बाद होगा और आपका चैनल मोनेटाइज भी कभी भी नहीं हो सकता।

    यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने की प्रोसे:-

    अगर आपने यूट्यूब चैनल के 1k सब्सक्राइब और 4000 घंटे वाच टाइम  कर लिया है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं  यूट्यूब चैनल को आप दो प्रकार से मोनेटाइज कर सकते हैं:-
    1. अपने क्रोम ब्राउजर से अपने यूट्यूब स्टूडियो में लॉगिन  करके 
    2. अपने   यूट्यूब स्टूडियो में मोनेटाइजेशन $ वाले सेक्शन में जाकर के आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं यह प्रोसेस यूट्यूब में ने अभी  सितंबर 2022 से शुरू किया है।
    अपने यूट्यूब चैनल को क्रोम ब्राउजर से मोनेटाइज करने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा ।अब आपको अपनी क्रोम ब्राउज़र के सर्च बार पर youtube.com लिख करके सर्च करना होगा। उसके बाद अगर आप अपने क्रोम ब्राउज़र को अपने मोबाइल से ओपन किया है तो आपको अपनी क्रोम ब्राउज़र को ऊपर कोने में दिखाई दे रहे 3dot पर क्लिक करके डेक्सटॉप साइड में कर लेना है अब आपके मोबाइल की स्क्रीन कंप्यूटर की तरह दिखाई देने लगती है आपको यहां पर दाएं तरफ ऊपर कोने में आपके यूट्यूब चैनल का Logo दिखाई देगा। अब आपको उस पर क्लिक करना है उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा पोप्प विंडो ओपन होगा ।जिसमें आपको अनेक विकल्प देखने को मिलते हैं आपको पहले विकल्प Your channel पर क्लिक कर देना है युवर चैनल पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज में पर आ जाएंगे। यहां पर आपको नीले रंग में  क Customize channel  लिखा हुआ मिलेगा। आपको Customize Channel वाले बटन पर क्लिक करना है  Customize Channel वाले बटन पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल को कुछ सर्चिंग करेगा ।और आप एक नए पेज पर आ जाएंगे । यहां पर आपको बाईं ओर ऊपर से नीचे कई विकल्प $ का बटन मिलता है आपको उस बटन पर क्लिक करना है उस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने ऐसा भेज खुल जाएगा ।जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं-
    यहां पर आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने की चारों शर्तें देख सकते हैं जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख रहे हैं यहां पर इस चैनल के द्वारा सभी 4 शर्तें पूरी कर ली गई हैं इसलिए इन सभी के बॉक्स में ग्रीन राइट का चिन्ह दिया गया है ऐसे ही आपको भी अपने यूट्यूब चैनल के सेक्शन में मिलेगा। आप यहां से नीचे दिखाई दे रहे Apply now के बटन पर क्लिक करके मोनेटाईज के सभी तीन  चरणों को पूरे कर सकते हैं जैसे ही आप अपने नीले रंग के अप्लाई न्यू के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने ऐसा इंटरफेस ओपन हो जाएगा जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं

    यहां पर आपको ऊपर चित्र में दिए गए तीनों सेटअप को पूरा करना होता है अब आपको पहले चरण Review partner program terms  के नीचे दिखाई दे रहे Start के बटन पर क्लिक करना है स्टार्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल  सर्चिंग करेगा तथा आपके नए पेज  पर आ जाएंगे। यहां पर आपको पहले स्टेप में डन लिखा हुआ मिलेगा। अब आपको दूसरे Step -Sign-up for Google Adsense के नीचे दिखाई दे रहे Start के बटन पर क्लिक करना होगा। यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा बॉक्स खुल जाएगा। इस बॉक्स में आपको Do you have an exciting AdSense account select लिखा हुआ मिलेगा। अब आपको सिलेक्ट के बटन पर क्लिक करना है सिलेक्ट के बटन पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं-
    Step 2: You will be redirected to AdSense
    Yes, I have an exciting account
               No, I do not have an exciting account
    I don't know

    अगर आपके पास पहले से ऐडसेंस बनाया हुआ है तो आपको पहले yes,I have an exciting account ऑप्शन पर क्लिक करना है अगर आपने के पास पहले कोई अकाउंट नहीं है तो दूसरे ऑप्शनNo,I don't have an exciting account पर क्लिक करना है आप अपने AdSense से अनेक यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं या अपने साइट को भी इसी AdSense से कनेक्ट कर सकते हैं मैंने पहले से अपने साइट पर ऐडसेंस लिया हुआ है इसलिए मैं पहले ऑप्शंस पर क्लिक करूंगा। एक व्यक्ति जीवन में एक ही ऐडसेंस बना सकता हैं  आप ऐसे कह सकते हैं  कि एक व्यक्ति एक से अधिक ऐडसेंस नहीं बना सकता।  अगर आप दूसरा ऐडसेंस बनाना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के भी सदस्य के नाम पर ऐडसेंस बना सकते है वह सदस्य 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। लेकिन मैं I have an exciting account पर क्लिक करूंगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा बॉक्स ओपन होगा। जिसमें  आपको cancel and continue का बटन मिलता है आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपकी सभी जीमेल दिखाई जाएंगी ।आपको उस जीमेल को सेलेक्ट करना है  जिस जीमेल से आपने ऐडसेंस बना हुआ है अब आप अपने ऐडसेंस में आ जाएंगे ।यहां पर आपको एक बॉक्स में अपनी साइट का URL डालना होगा। अपने वेबसाइट का विवरण डालने के बाद आप को accept  association के बटन पर क्लिक करना है इस बटन पर क्लिक करते ही आपको यूट्यूब पर दोबारा से रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा । तथा आप उसी पेज पर दोबारा से आ जाएंगे। अब आप देखेंगे कि दूसरे ऑप्शन पर In Progress लिखा हुआ मिलेगा। 
    1 घंटे या 2 घंटे के बाद जब आप इस दुबारा  से ओपन करके देखेंगे तो दूसरे विकल्प में भी डन लिखा हुआ मिलेगा इसमें कभी-कभी 24 घंटे से 48 घंटे भी लग सकते हैं इसमें आप घबराइए गा नहीं तथा कभी-कभी यह है 5 मिनट में भी डन हो जाता है
            दूसरा विकल्प Done होने के बाद आप देखेंगें कि तिसरे विकल्प पर in progress लिखा हुआ मिलेगा।  आपका यूट्यूब चैनल रिव्यु मे चला जाता है यहां पर आपके चैनल की सभी वीडियोज को यूट्यूब टीम के द्वारा चेक किया जाता है की आपका कांटेक्ट कॉपीराइट तो नहीं है या आप किसी स्पैम कांटेक्ट को अपने चैनल पर तो नहीं डाल रहे हैं अगर आपके चैनल में कांटेक्ट आपका ही मिलता है और यूट्यूब टीम  को ऐसा लगता है कि आपका कांटेक्ट सही है और इस चैनल पर ऐड चलाए जा सकते हैं तो तीसरे विकल्प में भी आपको डन लिखा हुआ मिलेगा । इस प्रक्रिया में 1 दिन से 2 सप्ताह या इससे अधिक दिन  तक भी लग सकते हैं।और आपके जीमेल पर एक मेल भेज दिया जाएगा ।कांग्रेचुलेशन आप का यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कर दिया गया है आप अपने चैनल के सभी वीडियोस पर ऐड लगा सकते हैं या ऐड चला सकते हैं इस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी। मुझे कमेंट करके बताएं ।अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

    अपने यूट्यूब चैनल को यूट्यूब स्टूडियो से मोनेटाज कैसे करें। दूसरा तरीका:-

    दोस्तों 2022 से पहले हम अपने यूट्यूब चैनल को क्रोम ब्राउज़र में जाकर मोनेटाइज करते थे । सितंबर 2022 से आप अपने चैनल को अपने यूट्यूब स्टूडियो से भी मोनेटाइज कर सकते हैं यह भी बहुत ही सरल तरीका है इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल के मोनेटाइजेशन $ वाले बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आपके चैनल के मोनेटाइजेशन की सभी शर्तें दिखाई जाएंगी जैसा कि आप नीचे फोटो में देख रहे हैं।


    अगर आपके youtube स्टूडियो में भी ऊपर दिए चित्र के अनुसार Apply now के बटन के नीचे सभी चारों विकल्पों के आगे सही का निशान मिलता है तो आपको  अप्लाई नव के बटन पर क्लिक कर देना है
    अप्लाई नव के बटन पर क्लिक करते ही आप एक नए इंटरफेस पर आ जाएंगे ।जैसा कि आपको ऊपर चित्र में पहले वाले बॅॉक्स के   दाई ओर कोने में बॉक्स में  दिखाया गया है यहां पर आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए 3 प्रक्रियाओं से गुजरना होता है आपको पहली प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्टार के बटन पर क्लिक करना है स्टार्ट के बटन पर क्लिक करते ही आप चित्र में दिए गए अनुसार पहले वाले बॅॉक्स के नीचे बाईं ओर वाले  बॅॉक्स में यूट्यूब के टर्म एंड कंडीशन को पढ़कर उसके नीचे दिखाई दे रहे दो छोटे बॉक्सों में सही का निशान लगा देना है अब आपको Accept terms के बटन पर क्लिक  कर देना है।अब आप चौथे बॉक्स में आ जाएंगे । यहां पर आपको पहले विकल्प review partner program  terms वाली पंक्ति में सही का निशान मिलता है अब आपको दूसरे विकल्प sign up for Google AdSense के नीचे दिखाई दे रहे स्टार्ट के बटन पर क्लिक करना है स्टार्ट के बटन पर क्लिक करते हैं आप एक नए इंटरफेस पर आ जाएंगे। यहां पर आपको तीन विकल्प मिलेंगे:-
    Step 2: You will be redirected to AdSense
    Yes, I have an exciting account
               No, I do not have an exciting account
    I don't know 
    अगर आपके पास पहले से ऐडसेंस है तो आप यस वाले ऑप्शन को चुनाव करना। अगर आपके पास पहले से ऐडसेंस नहीं है तो आप नो वाले विकल्प पर क्लिक करना है नो वाले को बटन को चुनाव करने के बाद आपको continue के बटन पर क्लिक कर देना है अब अब आपको उस जीमेल को सिलेक्ट करना है जिस जीमेल से आपने अपने यूट्यूब चैनल को बनाया है इसको सेलेक्ट करते ही आप नए इंटरफेस आ जाएंगे जैसा कि आपने जो फोटो में देख रहे हैं अब आपको 1बटन पर क्लिक करना है उसके बाद 2 के बटन पर अपने देश के नाम को चुनाव करना है उसके बाद यूट्यूब की ट्रांस एंड कंडीशन को पढ़ लेना है अब आपको 3 बटन पर क्लिक करके सही का निशान लगा लेना है अब आपको 4बटन create account पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।

    जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं अब आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आ जाएंगे। यहां पर आपको एक फोरम भरना होगा। पहले कॉल मे आपको अकाउंट टाइप
     वाले ऑप्शन में इनविजिबल को सेलेक्ट करना है पता दूसरे कॉलम में आपको अपने उस नाम को लिखना है जो नाम आपके पैन कार्ड में हो या लाइसेंस ड्राइवर लाइसेंस में उसके बाद आपको नीचे वाली लाइन में अपने वर्तमान एड्रेस को डालना है तथा दूसरे लाइन में आप अपने कॉलोनी आदि का एड्रेस डाल सकते हैं उसके बाद आपको अपने राज्य का नाम लिख देना है तथा उसके नीचे वाले कॉल में आपको अपने पिन नंबर डाल देना। उसके बाद आपको अपने फोन नंबर को डाल देना है यह ऑप्शनल होता है लेकिन आप अपने फोन नंबर को यहां पर जरूर लिखें। इस फोन को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
    समिति के बटन पर क्लिक करते ही आपको एक पॉप्पविंडो दिखाई देगा। आप उसको बॉक्स में दिखाई दे रहे बटन पर क्लिक कर सकते हैं अगर आप इस पर क्लिक नहीं करते हैं तो भी अपने आप आप यूट्यूब पर  जाएंगे। यहां पर आपको सेकंड वाले ऑप्शन में इन प्रोग्रेस लिखा हुआ मिलेगा यह प्रोग्रेस लगभग 6 से 12 घंटे में कंप्लीट हो जाती है कभी-कभी तो 10 मिनट में भी कंप्लीट हो जाती है उसके बाद अब देखेंगे आपका दूसरा ऑप्शन भी डाउन हो चुका है अब आप देखेंगे तीसरा ऑप्शन इन प्रोग्रेस लिखा हुआ मिलेगा आप समझ लेना कि आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब टीम के पास रेलवे में चला गया है अब आपके यूट्यूब चैनल की सभी वीडियोस को यूट्यूब टीम चेक करेगी इस चैनल के सभी वीडियो पर ऐड चलाए जा सकते हैं या नहीं अगर आपका चैनल यूट्यूब टीम को सभी तरह से ठीक मिलता है और आपका चैनल यूट्यूब की टर्म एंड कंडीशन स्कोर फॉलो करता है तो आपके जीमेल पर एक मेल भेजा जाएगा कांग्रेचुलेशन आपका चैनल मोनेटाइजेशन कर दिया गया है अब आप अपने सभी वीडियोस पर ऐड लगा कर के पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आपको प्रत्येक वीडियो पर एड्स लगाने होते हैं एड्स से जो रिवेन्यू जरनेट होता है उसका 45 यूट्यूब रखता है तथा 55 आपको मिलता है इन्हीं की यूट्यूब पर को मिलता है दोस्तों आशा करते हैं कि इस लेख में बताएगी सभी चीजें आपके समझ में आ गई होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

    निष्कर्ष :

    मैं सोचता हूं की आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी मोनेटाइज करा सकते हैं अगर आपको अब भी इसमें कहीं किंतु परंतु हो तो मुझे कमेंट कर सकते हैं मैं आपके कॉमेंट का उत्तर जरूर दूंगा।



    Post a Comment

    0 Comments

    Featured post

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

     भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...