Sidebar ad

PM Kusum Yojana:सौलर पंप 75% सब्सिडी के लिए आवेदन आमंत्रित जल्दी करें ।

 PM Kusum Yojana:सौलर पंप 75% सब्सिडी के लिए आवेदन आमंत्रित जल्दी करें ।

नमस्कार दोस्तों,                            

                                                         आपकी अपनी ब्लॉग साइट, "www.totalcexcel.com" पर आपका फिर से बहुत-बहुत स्वागत है इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे । कि आप पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत अपने लिए सौर सोलर पंप का आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं? और उसे 75% सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं । जो किसान भाई पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें । ताकि आपको इस योजना के बारे में पूर्ण जानकारी मिल सके।


प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है:-

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने के लिए यह योजना देश भर में लागू की गई है इस योजना का लाभ किसी भी राज्य का किसान उठा सकता है और इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

पीएम कुसुम योजना भारत के किसान नागरिकों को सौर पंप पर 75% सब्सिडी देकर के उसके लागत को कम करना। तथा उसके आमदनी को बढ़ाने के लक्ष्य से शुरू की गई है  भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 100 करोड रुपए का अनुदान का लक्ष्य रखा है।

भारत के उन किसान नागरिकों को ध्यान में रखते हुए भी इस योजना को शुरू किया गया है कि भारत के जिन क्षेत्रों में पानी का सत्र थोड़ा ऊपर है वहां पर किसान नागरिक के अपने ट्यूबल को डीजल व पेट्रोल से चलने वाले इंजनों से अपने पंपों को चला रहे हैं जिसे उन किसान नागरिकों को भारी मात्रा में खर्चा उठाना पढ़ रहा है अगर वे अपने पंप सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों का यूज करेंगे ।तब उनके दैनिक खर्च तो कम होंगे ही होंगे। उसके साथ है उनको 75% सब्सिडी के साथ है सौर ऊर्जा का पंप मुहैया कराया जाएगा। सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली को किसान नागरिक सरकार को बेचकर भी अपना फायदा उठा सकते हैं ।  

भारत सरकार का लक्ष्य:-  

                  सत्र2021-22  के अनुसार   केंद्र सरकार की ओर से इस योजना हेतु 100 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया है  
              सरकार का लक्ष्य रियायती मूल्य पर  सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना है।

               इस योजना का मुख्य लक्ष्य देश में पहले से 17ं.5 लाख पंप जो पेट्रोल और डीजल से चल रहे हैं उन सभी को सौर पैनल की सहायता से चलाया जाएगा। ताकि डीजल पा पेट्रोल की खपत कम हो सके और किसानों को खर्चा कम हो सके।

यह  किसान देश के सभी किसानों के लिए है।
पहले चरण में देश भर में 50 लाख लोगों को सोलर पंप सेट वह कराए जाएंगे।

आवेदन के लिए दस्तावेज:-

ऑनलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज जमीन की फर्द, आधार कार्ड ,फैमिली आईडी और हलफनामा आदि। दस्तावेज जल्दी जमा करवाएं और जल्दी सोलर पैनल पंप लगवाएं।


दस्तावेज जमा करवाने के लिए  आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर जा, सकते हैं या टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं। 
अधिक जानकारी के लिए आप अपने एडीसी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 
अपना आवेदन करने से पहले अपने पंप की अक्षमता और कंपनी का चुनाव सोच समझकर के करें। वहीं भारतीय किसान जिसके पास बिजली पंप का कनेक्शन नहीं है और जिन्होंने इससे पूर्व किसी भी क्षमता का सोलर पैनल नहीं लिया है वही किसान इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं इस प्रकार आपने ऊपर सभी हिदायतों को पढ़ लिया होगा। कि यह सोलर पंप किसान के लिए कितना लाभदायक है और भविष्य में भी कारगर सिद्ध होने वाला है इससे किसान अपने जरूरत के अनुसार बिजली को सेव भी कर सकता है तथा सेव करके इसे बिजली विभाग को अतिरिक्त बिजली को बेच सकता है।

निष्कर्ष:-

           दोस्तों मैं सोचता हूं की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के बारे में आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा अगर आपके मन में कुछ किंतु परंतु चल रहा है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जाकर के कॉमेंट कर सकते हैं हम आपके कॉमेंट का हम आपके कॉमेंट का जवाब देने के लिए हर समय तत्पर रहते है
                                              जय किसान, जय हिंद।

Post a Comment

0 Comments

Featured post

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

 भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...