Sidebar ad

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें अपने मोबाइल से आसान तरीका -भूलेख

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें अपने मोबाइल से आसान तरीका -भूलेख

नमस्कार दोस्तों,

                              आप सभी का हमारे ब्लॉक साइट, "www.totalcexcel.com" पर स्वागत है दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे । कि आप के पास कितनी जमीन है या आप अपने मित्र या भारत में किसी भी व्यक्ति के बारे में जान सकते हैं की उसके पास कितनी जमीन है या प्लॉट है।  





दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें ताकि  आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे । कि केवल नाम व एंड्राइड मोबाइल के द्वारा आप है भारत में किसी भी व्यक्ति की जमीन के बारे में जान सकते हैं कि उस व्यक्ति के पास कितनी जमीन है।

केवल नाम से ही आप जान पाएंगे । की आपके खेत की खेवट नंबर क्या है और खतौनी नंबर क्या है और केवल अपने नाम से ही आप जान सकेंगे । आपकी जमीन की नकल फर्द। आप किस प्रकार से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर या पटवारी के पास जाने की जरूरत नहीं है आप जिस व्यक्ति की जमीन के बारे में जाना चाहते हैं उस व्यक्ति का नाम आपको पता होना चाहिए ।आप केवल नाम से ही उस व्यक्ति के जमीन की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके जमीन की खेवट व खतौनी की जानकारी ले सकते हैं यहां तक की आप अपने मोबाइल में उस व्यक्ति के जमीन की नकल फर्द को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप अपने जमीन की नकल फर्द घर पर ही निकालना चाहते हैं या आप अपने जमीन की खेवट व खतौनी को अपने घर पर ही जाना चाहते हैं या किसी व्यक्ति की जमीन के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। आओ शुरू करते हैं इस आर्टिकल को।

केवल नाम से ही किसी के जमीन की पूर्ण जानकारी कैसे प्राप्त करें

              इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको उसके सर्च बार में भूलेख लिखना है तथा उसके बाद आपको अपने राज्य का नाम लिखना होगा। अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो आपको भूलेख उत्तर प्रदेश या शार्ट में यूपी भी लिख सकते हैं अगर आप बिहार के रहने वाले हैं तो आप भूलेख बिहार लिखकर के सर्च करेंगे ।लेकिन हम हरियाणा का रहने वाले हैं इसलिए हम क्रोम ब्राउजर के सर्च बार में भूलेख हरियाणा लिखकर के सर्च करेंगे। जैसा कि नीचे चित्र में नंबर एक पर दिखाया गया।जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। आपका मोबाइल सर्चिंग करेगा । आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। जैसा कि आप नीचे चित्र में 2नंम्बर देख रहे हैं अब आपको नंबर दो पर साइड में दिखाए गए https://jamabandi.nic.in पर क्लिक करना है। अब आपको अपने क्रोम ब्राउजर के दाएं तरफ कोने में दिखाई दे रहे तीन बिंदुओं पर  क्लिक करके इसे Desktop site साइड में कर लेना है आपका क्रोम ब्राउजर डेस्कटॉप साइट में होने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन कंप्यूटर की तरह दिखाई देने लगती है।
                  
अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं। अब आपको नीचे दिखाई दे रहे नीले रंग के तीर के निशान के सामने Jamabandi के बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा पॉप्प विंडो ओपन होगा। अब आपको Jamabandi nakal के बटन पर क्लिक करना है जो की चित्र में लाल रंग के  तीर के निशान के सामने दिखाया गया है।

       अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं। यहां पर आप को सेलेक्ट करने के लिए चार ऑप्शन दिए जाएंगे-  by owner name,by khewat ,by khasra,by Survey no.लेकिन आपको by owner name को चुनाव करना है उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे बॉक्सो में क्रमश:-अपना District, Tehsil, village and Jamabandi year को चुनाव कर लेना है ही जैसे ही  Jamabandi year का चुनाव कर लेते हैं आपको एक अन्य बटन मिल जाता है जैसा कि नीचे चित्र में देख रहे हैं यहां पर आपको एक select malik बटन दिखाई देगा ।आपको उस बटन पर क्लिक करना है बटन पर क्लिक करते आपके सामने एक छोटा पॉप्प विडो ओपन होगा। जिसमें अनेक ऑप्शन आपको दिखाई देगा।आपको निजी पर क्लिक करना है      
निजी के बटन पर क्लिक करते हैं आपको एक छोटा बॉक्स और दिखाई देगा जिसमें आपको मालिक के नाम को लिखना होगा मालिक के नाम को लिखते ही आपके सामने एक आयताकार चित्र दिखाई देगा जिसमें दाएं तरफ के आयत के लंबाई के बीच में एक छोटा बटन दिखाई देगा ।जैसा कि आप चित्र में देख रहे हैं उस बटन पर क्लिक करते ही आपके गांव के जमीन के मालिकों के नाम दिखाए जाएंगे । अब आपको इस पेज को उंगली की सहायता से ऊपर की ओर खींच करके अपने नाम को ढूंढ लेना है या आपको उस व्यक्ति के नाम को देखना है जिस व्यक्ति के आप है नकल फर्द को अपने मोबाइल के स्क्रीन पर देखना चाहते हैं उस व्यक्ति के नाम को चुन लेना है उस व्यक्ति के नाम को चुनाव करते ही  उस गांव के सभी नाम जो कि आपने अपने नाम को चुना है उस नाम के सभी व्यक्ति यहां पर दिखाए जाएंगे आप जिस व्यक्ति को सुनना चाहते हैं उस व्यक्ति के पिताजी के नाम को देख कर के पता लगा लेना है की यह वही व्यक्ति है जिसका हमने चुनाव किया है इस प्रकार से इस लिस्ट में आपको Nakal-khewat-khatoni-farmer ka Name-fathar name-Grand father's name-Hissa लिखा हुआ मिलेगा। उसके नीचे वाले पंक्ति में आप उस व्यक्ति के खेत की खेवट है खतौनी उस व्यक्ति के पिताजी का नाम उस व्यक्ति के दादाजी का नाम और उस जमीन का हिस्सा देख सकते हैं अगर आप उस जमीन की नकल फर्द निकालना चाहते हैं तो आपको Nakal पर क्लिक करना है नकल पर क्लिक करते ही उस व्यक्ति की जमीन की नकल फर्द आपके सामने आपके फोन में दिखाई देने लगेगी तथा उस नकल में आपको उस व्यक्ति के द्वारा बैंक से लिए गए केसीसी कार्ड की रकम भी इस नकल फर्द में दर्शाई हुई मिलेगी। दोस्तों इस प्रकार से आप भारत में किसी भी व्यक्ति की जमीन की नकल फर्द को निकाल सकते हैं बस आप केवल आपको उस व्यक्ति का नाम मालूम होना चाहिए। अगर आप उस व्यक्ति की नकल फर्द को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो नकल फर्द के नीचे दिखाई दे रहे take print पर क्लिक करके आप इसे अपने मोबाइल की गैलरी में डाउनलोड कर सकते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ।मुझे कमेंट करके बताएं अगर आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट के नीचे दिखाई दे रहे फॉलो बटन को दबा कर के इस साइट को फॉलो कर दीजिए ।इस पोस्ट में इतना ही मिलते हैं अगले नई पोस्ट के साथ।

इस आर्टिकल के बारे में

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें।
  2. उसके बाद क्रोम ब्राउजर के सर्च बार में भूलेख हरियाणा ( अपने राज्य का नाम) लिखें।
  3. उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है
  4. अब आपको पहले सर्च रिजल्ट https://jamabandi.nic.in पर क्लिक कर देना है
  5. Jamabandi के बटन पर क्लिक करके Jamabandi Nakal पर क्लिक करें।
  6. By owner name का चुनाव करें। उसके बाद अपना पता सेलेक्ट करें। पते के बाद जमाबंदी साल को चुने।
  7. सेलेक्ट मालिक के बटन पर क्लिक करके निजी बटन का चुनाव करें।
  8. अब मालिक का नाम लिखें
  9. आयताकार चित्र में दाईं तरफ दिए गए बटन पर क्लिक करके गांव के सभी जमीन मालिकों की सूची निकालें तथा उसमें अपने नाम का चुनाव करें।
  10. अपने नाम का चुनाव करने के बाद उसमें अपने पिताजी का नाम वह दादाजी का नाम देखें।
  11. यहीं पर अपने खेवट से पहले लिखें Nakal नकल के बटन पर क्लिक करना है।
  12. Nakal पर क्लिक करते ही आपके नकल फर्द आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देगी । इस प्रकार से आप अपने जमीन की नकल फर्द को आसानी से निकाल सकते हैं।
  13. Take print पर क्लिक करके अपने नकल फर्द के फोटो ले लेवें।
  14. अब आप अपने नकल फर्द को अपने मोबाइल की गैलरी में देख सकते हैं।  

 सारांश- 

दोस्तों मैं सोचता हूं की इस पोस्ट को पढ़कर के आप भारत के किसी भी व्यक्ति के जमीन का पूर्ण विवरण निकाल सकते हैं अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ किंतु परंतु मन में चल रहा है तो आप है इस पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर के जरूर लिखें। हम आपके कॉमेंट का उचित उत्तर जरूर देंगे।    



Post a Comment

0 Comments

Featured post

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

 भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...