Sidebar ad

फेसबुक लाइट एप का प्रयोग क्यों करना चाहिए।। Facebook lite version kya hai?

 फेसबुक लाइट एप का प्रयोग क्यों करना चाहिए।। Facebook lite version kya hai?

नमस्कार दोस्तों,  
                        आपकी अपनी ब्लॉग साइट  "www.totalcexcel.com"पर आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे  की फेसबुक लाइट एप क्या है? यह कब डाउनलोड करना चाहिए ?और यह किस प्रकार से कार्य करता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। फेसबुक लाइट एप के बारे में आपने सुन रखा होगा ।अगर आपने नहीं सुना है तो कोई बात नहीं ।आप इस पोस्ट के माध्यम से फेसबुक लाइट एप के बारे में जान सकेंगे।



फेसबुक लाइट वर्जन क्या है

फेसबुक लाइट वर्जन फेसबुक मुख्य  प्रोफाइल की तरह काम करता है आपने अपनी मुख्य फेसबुक का प्रयोग करते होंगे। अगर आप फेसबुक लाइट वर्जन का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में जाकर के फेसबुक लाइट वर्जन लिख करके सर्च करेंगे। तो आपके सामने फेसबुक लाइट ऑप्शन मिल जाएगा। यहां से आप अपने लिए फेसबुक लाइट वर्जन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने का बटन मिल जाएगा ।उस इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आप अपने लिए फेसबुक लाइट वर्जन  इंस्टॉल कर सकते हैं फेसबुक लाइट वर्जन इंस्टॉल होते ही हैं आपको उसके आइकन पर क्लिक करना है उसके आइकन पर क्लिक करते ही हैं आपको अपने मेन फेसबुक प्रोफाइल का फोटो दिखाए देगा। आपको उस फोटो पर क्लिक कर देना। यहां पर क्लिक करते ही आपकी फेसबुक का लाइट वर्जन चलने लगेगा। अब आप लाइट वर्जन का प्रयोग कर सकते हैं। फेसबुक लाइट वर्जन जल्दी ओपन होती है तथा डाटा को कम खर्च करती है इसलिए जहां पर इंटरनेट की स्पीड कम व डाटा का भाव है वहां पर फेसबुक   लाइट वर्जन का प्रयोग करना लोग ज्यादा अच्छा मानते हैं। इसीलिए कंपनी ने इस वर्जन को निकाला था ताकि कम रेंज वाली जगह भी फेसबुक का प्रयोग लोग आसानी से कर सकें।


फेसबुक लाइट वर्जन का प्रयोग कब और क्यों करना चाहिए

फेसबुक लाइट वर्जन का प्रयोग अपने इंटरनेट डाटा को बचाने के लिए किया जा सकता है फेसबुक लाइट वर्जन का प्रयोग जहां पर इंटरनेट की स्पीड व कम इंटरनेट रेंज वाली जगह पर करना आसान होता है अपेक्षाकृत मुख्य फेसबुक एप्लीकेशन के। फेसबुक लाइट वर्जन मुख्य  फेसबुक एप्लीकेशन की तरह  काम करती है तथा उस पर वह सभी  विकल्प देखने को मिल जाते हैं जो मुख्य फेसबुक एप्लीकेशन पर मिलते हैं लेकिन लाइट वर्जन में मैसेंजर भी मिल जाता है। जो की मुख्य फेसबुक पर नहीं मिलता है इसके लिए आपको अलग से मैसेंजर को इंस्टॉल करना होता है।


फेसबुक लाइट वर्जन का उपयोग कैसे कर सकते हैं:-

फेसबुक लाइट वर्जन का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले हम अपने मोबाइल के प्ले स्टोर आइकन पर क्लिक करके उसे ओपन करते हैं फिर प्ले स्टोर के सर्च बार में फेसबुक लाइट लिखकर के सर्च के बटन पर क्लिक कर देते हैं सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने फेसबुक लाइट वर्जन का इंस्टॉल बटन मिल जाता है अब हम इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करके फेसबुक लाइट वर्जन को इंस्टॉल कर लेते हैं तथा कुछ ही सेकंड में फेसबुक लाइट वर्जन आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाता है इस प्रकार से आप फेसबुक के लाइट वर्जन का प्रयोग कर सकते हैं


फेसबुक लाइट वर्जन और मुख्य फेसबुक प्रोफाइल में क्या अंतर है

फेसबुक मेन प्रोफाइल में आपको मैसेंजर का ऑप्शन नहीं मिलता है इसमें आपको मैसेंजर का प्रयोग करने के लिए मैसेंजर  एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है जबकि फेसबुक लाइट वर्जन में आपको मैसेंजर मिल जाता है जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं फेसबुक मेन प्रोफाइल में सभी अपडेट समय-समय पर मिलते  रहते हैं जबकि फेसबुक लाइट वर्जन में ऐसा नहीं होता। फेसबुक के आइकन को पहचाने के लिए आप नीचे चित्र में देख सकते हैं चित्र में बाई तरफ मेन फेसबुक का आइकन है जबकि फेसबुक के लाइट वर्जन के आइकन के नीचे लाइट लिखा हुआ है वह फेसबुक लाइट वर्जन का आइकन है जो कि नीचे चित्र में दाई दिखाया गया है इस प्रकार से आप मेन फेसबुक व लाइट फेसबुक वर्जन के आइकन को आसानी से पहचान सकते हैं लाइट वर्जन कम इंटरनेट स्पीड पर भी आसानी से चलता है जबकि मेन फेसबुक वर्जन को लाइट वजन की अपेक्षाकृत अधिक इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है मेन फेसबुक का आइकन मोबाइल के खरीदते ही आपके स्क्रीन पर मिल जाता है जबकि फेसबुक लाइट वर्जन  आपको डाउनलोड करना होता है। मेन फेसबुक में आप अपने बायो वह अन्य ऑप्शन  एडिट कर सकते हैं जब भी लाइट फेसबुक में ऐसा कुछ नहीं है मुख्य फेसबुक  वर्जन का प्रयोग  अधिक सुरक्षित होता है। मेन फेसबुक में आप सभी प्रकार के फीचर्स को प्रयोग कर सकते हैं।


सारांश:-
        दोस्तों मैं समझता हूं कि आपको फेसबुक लाइट वर्जन के बारे में अच्छी तरह जान लिया होगा तथा मुख्य फेसबुक प्रोफाइल और लाइट फेसबुक प्रोफाइल में अंतर अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा।मे अगर आपको इसके बारे में कोई संशय हो तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर के कमेंट कर सकते है।
                   
                    

Post a Comment

0 Comments

Featured post

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

 भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...