Sidebar ad

E Sharm card registration kaise karen mobile se। ई-श्रम कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका।।

 E Sharm card registration kaise karen mobile se। ई-श्रम कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका।।

हेलो दोस्तो,
                फिर से स्वागत है आप सबका आपकी अपनी ब्लॉग साइट "www.totalcexcel.com" पर।
इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपना ई श्रम कार्ड घर बैठे ही अपने एंड्राइड मोबाइल के द्वारा बना सकते हैं श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। ई श्रम कार्ड किन लोगों का बन सकता है इसके लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है।  इसको बनाने के बाद आपको क्या क्या लाभ और हानियां हो सकती हैं और आपको किस प्रकार से आर्थिक सहायता दी जाएगी । जिन लोगों ने इस कार्ड को बनाया है उसके खाते में ₹1000 आ चुके हैं यह ₹1000 आपके खाते में भी आ सकते हैं अगर आप अपना ही श्रम कार्ड बना लेते हैं।इस पोस्ट में हम इसके बारे आपको बारीकी से बताएंगे ।यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाली है इसके लिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें ताकि ।आपसे  कोई जानकारी छूट न जाए । तथा किन किन लोगों को यह बनवाना चाहिए तथा किन किन लोगों को यह नहीं बनवाना चाहिए । इसकी पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं अगर आपको ई श्रम कार्ड बनवाना है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए। पूरी जानकारी लेने के बाद ही आपको श्रम कार्ड बनाना चाहिए ।अन्यथा आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

ई श्रम कार्ड क्या है:-

भारत सरकार की तरफ से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक पोर्टल का लांच किया जिसमें भारत में रहने वाले असंगठित मजदूरों एवं श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करके सभी  कामगारों को लाभ दे सकें।
भारत सरकार ने अगस्त 2021 में एक ई श्रम पोर्टल लेकर आई ।  ई श्रम पोर्टल का मुख्य लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में रहने वाले कामगारों का डेटाबेस तैयार करना है। सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना के तहत चलाई जा रही ई श्रम कार्ड भी एक योजना के तहत आती है इस योजना के अनुसार एक विशेष कार्ड बना जाता है  16 से 59 वर्ष के मजदूर व अन्य श्रमिक इस कार्ड को बनवा सकते हैं अगर आप कृषि मजदूर, फल विक्रेता ,सब्जी विक्रेता, कंस्ट्रक्शन मजदूर या रोजाना कोई मजदूरी करते हैं तो आप इस कार्ड को बनवा सकते हैं।


ई श्रम कार्ड किन किन लोगों का बन सकता है:-

  1.  सभी मजदूर जोकि भारत के नागरिक हैं ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।
  2. ई श्रम कार्ड की आयु सीमा 18 से 59 वर्ष की गई है।
  3. फल विक्रेता इस कार्ड को बनवा सकता है।
  4. कृषि श्रमिक भी इस कार्ड को बनवा सकता है।
  5. एक सब्जी विक्रेता भी इस कार्ड को बनवा सकता है।
  6.  कंस्ट्रक्शन मजदूर भी इस कार्ड को बनवा सकता है।
  7. छोटे और सीमांत किसान भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं
  8. छात्र को यह कार्ड नहीं बनवाना चाहिए।
  9. करदाता इस कार्ड को नहीं बना सकते।
  10. मछुआरे इस कार्ड को बनवा सकते हैं।
  11. पशुपालक व चमड़े का कार्य करने वाले लोग इसे बना सकते हैं ।
  12. भवन निर्माण श्रमिक इसको बनवा सकते हैं।
  13. सेविंग और फेसिंग करने वाले लोग इसको बनवा सकते हैं 
  14. बीड़ी व अन्य पैकिंग करने वाले लोग भी इसे बनवा सकते हैं।
  15. ड्राइवर व सिक्योरिटी गार्ड इस कार्ड को बनवा सकते हैं।
  16. मनरेगा कार्ड धारक व श्रमिक कॉपी वाले लोग भी से बनवा सकते हैं।
  17. प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं।
  18. दूसरे के घरों में कार्य करने वाली श्रमिक महिला भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं।
नोट :- प्राइवेट टीचर भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं जो अध्यापक भविष्य में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वह नहीं बनवाए तो अच्छा है भविष्य  में उनको दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। 

ई श्रम कार्ड के लाभ:-

  • ई श्रम कार्ड धारक को केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर दिए जाने वाली सहायता आपको मिल सकेगी।
  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से आपको ₹200000 का  दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना।
  • राष्ट्रीय सामाजिक कार्यक्रम के लाभ।
  • बेटी की शादी की सहायता लाभ।
  • श्रमिकों को भरण पोषण योजना।
  •  महात्मा गांधी नरेगा योजना।
  • बुनकरों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना।
  • अटल पेंशन योजना।
  • व्यापारियों, दुकानदारों एवं स्वनियोजित व्यक्तियों के लिए के लिए पेंशन योजना।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण
  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना।

ई श्रम कार्ड के नुकसान:-

अगर कोई उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाला विद्यार्थी ई श्रम कार्ड बनवा लेता है तो उसे आगे चलकर भविष्य में नौकरी लेने में, वजीफा व छात्रवृत्ति प्राप्त करने में और प्रतियोगी परीक्षाओं में पास करने में इस प्रकार की अनेक समस्याएं आ सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज:- 

  1. स्वयं का आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर जो कि आप के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  3. आपके पास आपकी अपनी किसी भी बैंक की पासबुक होनी चाहिए।

मोबाइल से अपना ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं:-

इसके लिए आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में, "https://eshram.gov.in/ लिख करके सर्च कर देना है सर्च करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस ओपन हो जाएगा । जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं ।

अब आपको चित्र नंबर 1 मैं तीन बटन दिखाई देंगे ।आपको ऊपर वाले बटन registration is totally free वाले बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आप चित्र नंबर दो वाले इंटरफ़ेस पर आ जाएंगे। यहां पर आपको ऊपर दिखाई दे रहे हैं बड़े बॉक्स में आपने फोन नंबर डालना है तथा नीचे छोटे बॉक्स में आपको इसमें  captcha code को डालना है उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे हैं हरे रंग के बटन में send to OTP पर क्लिक करना है। यहां पर क्लिक करते ही आपके फोन पर 6 अंको का ओटीपी आएगा।


अब आपको तीसरे चित्र में ओटीपी को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आप नए पेज  पर आ जाएंगे ।जैसा कि आप ऊपर चित्र नंबर 4 देख रहे हैं यहां पर आपको ऊपर दिखाई दे रहे छोटे छोटे तीन बॉक्स में अपना आधार नंबर डालना है तथा नीचे छोटे बॉक्स के बगल में दिखाई दे रहे captcha कोड को डाल करके
 Submit के बटन पर क्लिक करना है। सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल पर फिर से ओटीपी आएगी। और आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने ओटीपी को डाल कर के Validate  के बटन पर क्लिक करना है।
इस प्रकार से आप अपनी खुद की kyc करके इस पेज को उंगली से ऊपर की ओर खींचकर नीचे आजाना है यहां पर आपको दिखाया जाएगा कि आपका आधार नंबर किस बैंक से लिंक है तथा अब आपको फिर से Submit के बटन पर क्लिक करना है सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
इस पेज पर आपको एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा। जिसमें आपका नाम पहले से ही लिखा हुआ मिलेगा ।तथा अन्य कोल्लम आपको भरने होंगे। यहां पर आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने का ऑप्शन भी मिलेगा । अगर आप दस्तावेज अपलोड करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं उसके बाद आपको save and continue बटन पर क्लिक कर देना है। यहां पर आपके द्वारा आपकी खुद की जानकारियां सफलतापूर्वक पूर्वक पूरी दर्ज करनी होगी तथा इस पेज के ऊपरी भाग में दो हरे रंग के बॉक्स दिखाई देंगे।
तथा उसके नीचे आपको अपना पता भरना होगा ।अगर आपका स्थाई पता व अब रह रहे पता समान है तो आपको
 छोटे बॉक्स पर सही का चिन्ह लगा देना है या आप अपने अब के पते को यहां पर डाल सकते हैं अपना पता ठीक से डालने के बाद आपको save and continue के बटन पर क्लिक करना है ।
इस पर क्लिक करते ही आपके पेज पर तीन बॉक्स हरे हो जाएंगे तथा इसी पेज पर आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता तथा मासिक आय को भरना है। अगर आपके पास आय प्रमाण पत्र है तो आप यहां से अपलोड भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे save and continue के बटन पर क्लिक कर देना है।
अब आप फिर से नए पेज पर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपना Occupation and skills को यहां पर दर्ज कर देना है आपका व्यवसाय किस केटेगरी में आता है इसको जानने के लिए आपको Kalik hare to nco के बटन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक पीडीएफ फाइल ओपन होगी। वहां पर आप अपने व्यवसाय के कैटेगरी के बारे में जान पाएंगे। आपका व्यवसाय कृषि, दर्जी, मजदूर व अन्य व्यवसाय किस कैटेगरी में आते हैं आपका कौन सा व्यवसाय वो तो आप जानते ही है और आप कौन से कैटेगरी में आते हैं। आपको इस पीडीएफ में देख कर के नीचे बॉक्स में लिख देना। उसके बाद आपको इस विषय में कितने साल का अनुभव है वो लिखना है तथा अगर आप कोई अन्य व्यवसाय करते हैं तो आप नीचे वाले बॉक्स में डाल सकते हैं यह वैकल्पिक है भर भी सकते हैं या नहीं। उसके बाद अगर आपके पास कोई प्रमाण पत्र है तो डाल सकते हैं।
उसके बाद आपको save and continue के बटन पर क्लिक करना है ।
इस पर क्लिक करते हैं आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको दिखाया जाएगा कि आपका आधार कार्ड किस बैंक से लिंक है अगर आप इस आधार कार्ड को किसी दूसरे बैंक से लिंक करना चाहते हैं तो yes पर क्लिक करें तथा अपना बैंक का नाम व डिटेल डाल सकते हैं अगर आपको बैंक डिटेल नहीं बदलना है तो आपको No ऊपर क्लिक करें। तथा save and continue बटन पर क्लिक करें।
अब आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर आप देखेंगे कि आपकी सभी डिटेल यहां पर दिखाई गई है इस डिटेल को आप ध्यान से पढ़ें था नीचे दिए गए छोटे बॉक्स में सही का निशान लगाएं। इनके सभी शर्त  को ध्यान से पढ़ें । आप यह सुनिश्चित करते हैं कि जो भी जानकारी दी गई है वह सही है अब आपको नीचे submit के बटन पर क्लिक कर देना। अब फिर से आपके उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा । जिस पर आपका आधार कार्ड लिंक है 
अब आपको छोटे खाने में उस ओटीपी को डालना तथा Submit के बटन पर क्लिक करना है। अब आपको आपके मोबाइल पर आपका UAN Card दिखाया जाएगा ।दोस्तों आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा । कि आप इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से ही बिल्कुल फ्री में  अपना ई श्रम कार्ड को बना सकते हैं तथा डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों मैं सोचता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़ करके बड़े आसानी से ई श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं अगर आपको इस पोस्ट में कहीं भी कोई कमी या इस पोस्ट के बारे में आपके मन में कुछ चल रहा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर के
कमेंट कर सकते हैं मैं आपका जवाब अवश्य दूंगा ।
                                                   जय हिंद जय भारत।






















Post a Comment

0 Comments

Featured post

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का निधन

 भारतीय अंतरिक्ष  अनुसंधान संगठन (ISRO) की वैज्ञानिक एन वलारमथी का  निधन चंद्रयान-3 के लांचिंग के समय उल्टी गिनती करने वाली वैज्ञानिक एन वला...